Saturday 26 March 2016

ladki se baat kaise kare in hindi

Kisi ladki se pyaar se baat kare


आपको लगता है कि यही एक चांस है उससे बात करने का। तब आपके मन में पहला ख्‍याल यही आता है कि कैसे सही बातचीत की शुरूआत की जाए। सोशल गेदरिंग्स में अक्सर लड़कों को ऐसी लड़कियां दिख जाती हैं जिनसे उनकी जान पहचान और बातचीत नहीं है, ऐसे में लड़कियों से बातचीत करने के कुछ टिप्स यहां दिए जा रहे हैं।

pyaar me samajhdari se kaam le

शुरूआत हमेशा अभिवादन से करें। पहले मुस्‍कुराते हुए ''हैलो'' बोले फिर सामान्‍य तरीके से अपना नाम बता कर सामने वाले व्‍यक्‍ति का नाम पूछें। उसके जवाब देने के बाद माहौल के मुताबिक हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढा़एं या अगर सिचुएशन ऐसी नहीं है तो हाथ मिलाना टाला जा सकता है। आप अगर पहले से ही व्‍यक्‍ति को जानते हैं तो इस स्‍टेप को छोड़ कर अगले चरण से शुरुआत करें।



बातचीत शुरू करने के लिए स्टडी, कॉमन फ्रेंड के अलावा आप अपने आस पास देखे अगर कुछ अजीब या अनोखा हो रहा है तो आप उस बारे में बात कर सकते हैं, या फिर आप मौसम के बारे में बात करके बातचीत की शुरूआत कर सकते हैं। बातचीत शुरू करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है।



लड़की को किसी बात के लिए कॉमप्लीमेंट देना भी बातचीत आगे बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन याद रखें कभी झूठी तारीफ न करें जैसे कि हवा में उड़ते आपके बाल बहुत खूबसुरत लग रहे हैं। वैसे उसकी कोई चीज जैसे जूते या हैंडबेग अगर सच में अच्‍छा है तो आप उसकी तारीफ कर सकते हैं। सच्‍ची तारीफ आसानी से किसी को आपसे बात करने के लिए प्रेरित करती है। लेकिन कभी भूल से भी कुछ ऐसा न कहें जिससे उसे असहज महसूस हो जैसे उसके लुक्‍स और बॉडी को लेकर बात करने से बचें। अगर उसने हाल ही में कोई एकैडमिक उपलब्धि पाई है तो जी भरकर उसकी तारीफ करें।



बातचीत को आगे बढा़ने के लिए कुछ सवालों का सहारा ले सकते हैं। कई लोगों को अपने बारे में बाते करना पसंद होता है। आप इस तरह शुरुआत कर सकते हैं जैसे आप इस साल कौन सी क्‍लासेस ले रही हैं? क्‍या आपने यहां कुछ देखा? आप इस बारे में क्‍या सोचती हैं? कम और हल्‍के फुल्‍के सवाल ही पूछें ताकि सामने वाला बोर न हो। किसी भी बातचीत के समय बीच बीच में लड़की की राय जानते रहें। उससे पूछें क्‍या वह सहमत है या नहीं।



अगर पहली मुलाकात में आपने इतना कर दिया तो समझो लड़की पर आपने बेहतरीन इम्प्रेशन जमा दिया। आगे की राह आसान करने के लिए ज़रूरी है कि जान पहचान करने में ऊपर दिए गए टिप्स अपनाएं जाएं।


No comments:

Post a Comment