Thursday 31 March 2016

Flashimg kya hai

various se mobile me kya fault aate

Mobile Repairing Course
फ्लेशिंग क्या हैं?
DCTx UFSx एक flashing software है जिसकी CD, Cables Flashing Box के साथ होती है जिसे Install करके हम फ्लेशिंग कर सकते हैं.

DCTxUFSx को ओपन करते है उसके बाद निम्न लिखित कार्य किये जाते हैं.

Connect:- सर्व प्रथम मोबाइल को कनेक्ट किया जाता है. जिससे यु एफ एस बॉक्स की डिटेल आती है जिससे बॉक्स की चेकिंग हो जाती हैं कि बॉक्स सही जुड़ा है या नहीं. इसके बाद मोबाइल का मोडल लेते है मोडल लेने के लिये DCT3 , DCT4, WD2UFSX आदि श्रेणी में से अपने मोबाइल का मोडल चुनते है जिसकी फ्लेशिंग करनी है.

Check : - मोबाइल का मोडल लेने के बाद चेक पर क्लिक करते हैं जिससे मोबाइल की चेकिंग हो जाती है तथा डिटेल स्क्रीन पर आ जाती है यहां यदि 1st Boot Ok आता है तो मोबाइल का हार्डवेयर सही है तथा 2nd Boot Ok आता है तो सॉफटवेयर भी सही है यदि 1st Boot Error बताता है तो पहले मोबाइल का हार्डवयर ठीक करना होगा.

Info:- में मोबाइल की पुरी डिटेल देता है। जैसे सिक्युरिटी कोड मेन्युफेक्चरिंग डेट आदि अगर Info नहीं चल रहा हो तो भी फ्लेशिंग की जा सकती हैं.

ये सब करने के बाद Flashing के लिए MCU तथा PPM File सीलेक्ट करते है दोनो फाइलों को लेते समय यह देखते है की दोनो के नाम एक समान हो तथा अंत में केवल एक शब्द का अंतर हो.
MCU = nhu5nx05.110 यह सॉफ्टवेयर फाइल है.
PPM = nhu5nx05.11kयह भाषा(language) फाइल होती है.

इसे लेने के बाद Flashing start करते है यदि Flashing 100% बताता है तो मोबाइल में Flashing कम्प्लीट हो गई है.

No comments:

Post a Comment